नवीनतम

अनुकूल लिंक

भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी : जस्टिन ट्रूडो ने फिर उगला जहर

2024-10-17     HaiPress

नई दिल्‍ली:

India-Canada News : भारत और कनाडा के रिश्‍तों में तल्‍खी लगातार बढ़ रही है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau)ने भारत के खिलाफ एक बार फिर जहर उगला है. उन्‍होंने कहा कि भारत ने कनाडा की संप्रभुता तोड़ी है.जस्टिन ट्रूडो ने अलगाववादी हरदीप सिंह निज्‍जर (Hardeep Singh Nijjar) को लेकर कहा कि निज्‍जर की हत्‍या को लेकर उसके पास भारत के खिलाफ सबूत हैं. पिछले साल जून में कनाडा के सरे में निज्‍जर की हत्‍या कर दी गई थी.

साथ ही कहा कि 5 EYES के पास भी हत्‍या के सबूत मौजूद हैं. 5 EYES में ऑस्‍ट्रेलिया,कनाडा,न्‍यूजीलैंड,ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. यह पांचों देश एक-दूसरे से खुफिया जानकारी साझा करते हैं.

भारत के खिलाफ लगाए थे गंभीर आरोप

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हाल ही में आरोप लगाया था कि निज्जर की हत्या में भारत सरकार के अधिकारी शामिल थे.

ट्रूडो ने कहा था,‘‘देश के राष्ट्रीय पुलिस बल रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के पास स्पष्ट और पुख्ता सबूत हैं कि भारत सरकार के एजेंट ऐसी गतिविधियों में शामिल रहे हैं और अब भी शामिल हैं जो सार्वजनिक सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा हैं. इसमें गुप्त सूचना एकत्र करने की तकनीकें,दक्षिण एशियाई कनाडाई लोगों को निशाना बनाने वाला बलपूर्वक व्यवहार और हत्या सहित एक दर्जन से अधिक धमकी भरे और हिंसक कृत्यों में शामिल होना शामिल है. यह अस्वीकार्य है.''

कनाडा के 6 राजनयिकों को किया निष्‍कासित

भारत ने आरोपों को ‘बेतुका' बताते हुए इन्हें जस्टिन ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे से जुड़ा बताया,जो वोट बैंक की राजनीति पर केंद्रित है. साथ हीभारत ने बड़ा कदम उठाया था और न केवल कनाडा से अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को वापस बुला लिया था,बल्कि दिल्ली से उसके छह राजनयिकों को भी निष्कासित कर दिया.

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
शीर्ष पर वापस जाएँ
© कॉपीराइट 2009-2020 नमस्ते भारत      हमसे संपर्क करें   SiteMap