नवीनतम

अनुकूल लिंक

पेजर, वॉकी-टॉकी, बैटरी... सब फट रहे, लेबनान में आखिर ये हो क्या रहा है?

2024-09-19     ndtv.in HaiPress

Lebanon Blast: पहले पेजर और अब वॉकी टॉकी फटे.

लेबनान इन दिनों अलग ही तरह ही मुश्किलों में फंसा हुआ है. उस पर किसी ने हमला नहीं किया,लेकिन फिर भी धमाकों से लोग मर रहे हैं. पेजर ब्लास्ट की गुत्थी अभी सुलझी नहीं थी कि वॉकी-टॉकी में विस्फोट (Lebanon Walkie Talkie Blast) हो गया. फिर घर,कारें,मोटरसाइकिल और सौलर सिस्टम भी फटने लगे. इस सब के बाद सवाल यही है कि लेबनान में आखिर हो क्या रहा है. कैसे अचानक से ये सब होने लगा. 17 सितंबर को एक के बाद एक सैकड़ों पेजरों में धमाके हुए. इस घटना में 9 लोगों की मौत हो गई वहीं 3000 लोग बुरी तरह से घायल हो गए.

ये भी पढ़ें-लेबनान में अब फटे हिज्बुल्लाह के 'वॉकी-टॉकी' और फोन,20 की मौत; 450 जख्मी

जनाजों में फटने लगे वॉकी टॉकी

पेजर धमाकों से ही लेबनान डरा-सहमा हुआ था. इन घटनाओं में मारे गए लोगों के जनाजे उठाए जा रहे थे,अचानक कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. जनाजे में ही लोगों के जेब में रखे 'वॉकी-टॉकी' फटने लगे और 32 लोगों की मौत हो गई. वहीं 3250 लोग बुरी तरह से घायल हो गए. न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक,पेजर धमाकों के एक दिन बाद वॉकी टॉकी में विस्फोट की घटना हुई है. एक दुकान,जिसमें वॉकी टॉकी रखे थे,उसमें भी आग लग गई.

अब वॉकी टॉकी में विस्फोट..


अब लेबनान के बेरुत में फटे हिज्बुल्लाह के 'वॉकी-टॉकी',कल पेजर्स ब्लास्ट में हुई थी 12 की मौत#lebnon । #Pagerblast । #Beirut pic.twitter.com/pZQMJcy3oF

— NDTV India (@ndtvindia) September 18,2024

बैटरी फेंकने लगे हिजबुल्लाह के लड़ाके

सूत्रों के मुताबिक,ये वाकी टॉकी 5 महीने पहले खरीदे गए थे. बताया जा रहा है कि पेजर भी करीब-करीब तभी खरीदे गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक,जैसे ही धमाके हुए,हिजबुल्लाह के दूसरे सदस्य वॉकी टॉकी से बैटरियां निकालकर फेंकने लगे. लेबनानी मीडिया के मुताबिक,घरों में लगे सौलर सिस्टम में भी विस्फोट हुए हैं.

हिजबुल्लाह के गढ़ को कौन बना रहा निशाना?

बताया जा रहा है कि वॉकी टॉकी फटने की ये दर्दनाक घटना हिजबुल्लाह के गढ़ में हुई. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,बेरूत,बेका,नबातियेह और दक्षिणी लेबनान में सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं.ऐसा लग रहा है कि लेबनान में विस्फोटों की दूसरी लहर आ गई है. जिन वॉकी टॉकी में धमाके हुए,उनको हिजबुल्लाह इस्तेमाल कर रहा था.धमाकों का आरोप इजरायल पर लग रहा है. लेबनान में हो रही घटनाओं से एक और जंग का डर सताने लगा है.

पहले पेजर फटे,अब वॉकी टॉकी

लेबनान में मंगलवार को कम्युनिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे सैकड़ों पेजरों में एक साथ धमाके हो गए थे. इस घटना में 3000 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए. वहीं 200 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. जब जेब में रखे पेजर एक के बाद एक फटने लगे तो कुछ ही समय बाद हिजबुल्लाह लड़ाकों की खून से लथपथ तस्वीरें और धमाके के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगीं.

हैकिंग कर धमाके या सप्लाई चैन में गड़बड़ी?

लेबनान में पेजर धमाके को लेकर कहा गया कि हो सकता है कि पेजर सिस्टम को हैक कर विस्फोट किया गया. इसका सीधा शक इजरायल और इसकी खुफिया एजेंसी मोसाद पर जताया जा रहा है.माना जा रहा है कि हैकिंग के जरिए पेजरों की लिथियम बैटरी को इतना गर्म कर दिया गया कि उनमें धमाका हो गया.दूसरी बात ये भी कही जा रही है कि पेजर बनाते समय या फिर उसकी आपूर्ति के समय सप्लाई चेन को कहीं भेज गया और हजारों पेजर में विस्फोटक प्लांट किए गए.


डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
शीर्ष पर वापस जाएँ
© कॉपीराइट 2009-2020 नमस्ते भारत      हमसे संपर्क करें   SiteMap