नवीनतम

अनुकूल लिंक

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद क्या होगा?

2024-09-16     ndtv.in HaiPress

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है. आम आदमी पार्टी के नेता ने रविवार को कहा कि वह दो दिन बाद अपने मुख्यमंत्री पद से इस्तीपा दे देंगे. जेल से जमानत पर बाहर आते ही अरविंद केजरीवाल ने जिस तरह से अपने इस्तीफे का ऐलान किया है,उसपर सियासी गलियारों में अटकले लगाई जा रही हैं. साथ ही अब दिल्ली में कौन मुख्यमंत्री पद संभालेगा इसे लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं. हालांकि,अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि केजरीवाल के इस्तीफे के बाद क्या दिल्ली को सही में कोई मुख्यमंत्री मिलेगा या फिर विधानसभा भंग हो जाएगी? तो चलिए आपको 5 प्वॉइंट में बताते हैं कि केजरीवाल के इस्तीफे के बाद क्या हो सकता है.

सीएम अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद पूरी विधानसभा भंग हो जाएगी. इसके बाद नए मुख्यमंत्री के चुनाव के साथ मंत्रियों की नई काउंसिल बनाई जाएगी.आप विधायक दल एक नए नेता का चुनाव करेगा जो अपने नेतृत्व में सरकार बनाने के लिए दावा करेगा.मंत्रिपरिषद का गठन नए मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार होगा. मंत्रिमंडल में कुछ मौजूदा मंत्रियों के साथ-साथ कुछ नए चेहरे भी शामिल हो सकते हैं.इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कि केजरीवाल अपने इस्तीफे के बाद कोई नेता न चुनकर विधानसभा को भंग करने की मांग करें और इसका फैसला राज्यपाल को करना होता है. ऐसे में राज्यपाल सभी स्थितियों को देखते हुए विपक्ष से भी सरकार बनाने की मांग कर सकता है. हालांकि,दिल्ली में इस तरह की स्थिति का बन पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में कुल 70 में सेआम आदमी पार्टी ने 62 सीटोंपर जीत हासिल की थी और बीजेपी के हाथ में 8 सीट आई थीं.ऐसे में यदि विधानसभा भंग होती है तो 6 महीने के अंदर दिल्ली में दोबारा चुनाव होंगे,जिसे मध्यावधि चुनाव कहते हैं. संविधान के अनुच्छेद 174(2) (B) जिसके मुताबिक विधानसभा भंग होने पर 6 महीने के अंदर मध्यावधि चुनाव का प्रावधान है.

डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
शीर्ष पर वापस जाएँ
© कॉपीराइट 2009-2020 नमस्ते भारत      हमसे संपर्क करें   SiteMap