नवीनतम

अनुकूल लिंक

हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की पहली लिस्ट में भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गाड़ दिया 'लट्ठ', ज्यादातर समर्थक नेताओं को मिला टिकट

2024-09-07     ndtv.in HaiPress

कांग्रेस की पहली लिस्ट में उन नेताओं के नाम को खास तौर पर शामिल किया गया जो हुड्डा गुट से आते हैं

नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपनी सूची जारी कर दी है. कुछ दिन पहले ही बीजेपी ने अपनी 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. कांग्रेस ने भी शुक्रवार की शाम अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में कुल 32 नाम शामिल हैं. कांग्रेस की पहली लिस्ट में सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट के ज्यादा नेताओं को जगह दी गई है. जबकि इस लिस्ट में कुमारी सैलजा गुट के चार नेताओं को टिकट दिया गया है.

हुड्डा गुट के 23 विधायकों को दिया गया है

कांग्रेस की पहली लिस्ट में भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुट का दबदबा देखने को मिला है.इससे पहले लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी ने हुड्डा गुटे के नेताओं को ही ज्यादा तरजीह दी थी. खास बात ये है कि हुड्डा समर्थित अधिकतर विधायकों के साथ जितने भी नए चेहरों को कांग्रेस पार्टी ने टिकट दिया है,वह सभी हुड्डा समर्थक ही हैं. कहा जा रहा है कि विनेश फोगाट,धर्मपाल सिंह गोंदर और रामकरण काला की कांग्रेस में एंट्री के पीछे भी भूपेंद्र सिंह हुड्डा का ही बड़ा हाथ है.

उम्मीदवारों के नामों की लिस्ट बाहर आने से पहले ये चर्चा आम थी कि कांग्रेस दूसरे दलों से आए नेताओं व विधायकों को टिकट शायद ना दे. लेकिन हुड्डा ने गोंदर औऱ काला को टिकट दिलावकर ये स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी नेतृत्व में अभी भी मजबूत पकड़ है.


पार्टी ने तीन ऐसे नेताओं को दिया टिकट जिनकी जांच कर रही है ईडी

कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्टी में ऐसे तीन दागी नेताओं को भी टिकट दिया है जिनके खिलाफ ईडी अभी जांच कर रही है. ये सभी नेता हुड्डा गुट से ही ताल्लुक रखते हैं. पार्टी ने सुरेंद्र पंवार को सोनीपत से मैदान में उतारा है. पंवार फिलहाल अवैध खनन मामले में जेल में बंद हैं. उन्हें ईडी ने जुलाई में गिरफ्तार किया था. वहीं,धर्म सिंह छोकर को पार्टी ने समालखा से टिकट दिया है. छोकर हाउसिंह सोसाइटी के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोपी हैं. पार्टी ने जिस तीसरे दागी नेता को टिकट दिया है उनका नाम राव दान सिंह है. पार्टी ने उन्हें महेंद्रगढ़ से मैदान में उतारा है. उनपर 1392 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है.

कुमारी सैलजा के समर्थक चार विधायकों को भी मिला है टिकट

कांग्रेस हाईकमान ने जिन 32 उम्मीदावरों के नामों की घोषणा की है है. उनमें कुमारी सैलजा गुट के चार विधायक शामिल हैं.इस लिस्ट में कालका से प्रदीप चौधरी,नारायणगढ़ से शैली गुर्जर,अंसध से शमशेर सिंह गोगी और सढ़ोरा से रेणु बाला शामिल हैं.


डिस्क्लेमर: यह लेख अन्य मीडिया से पुन: पेश किया गया है। रिप्रिंट करने का उद्देश्य अधिक जानकारी देना है। इसका मतलब यह नहीं है कि यह वेबसाइट अपने विचारों से सहमत है और इसकी प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार है, और कोई कानूनी जिम्मेदारी वहन नहीं करती है। इस साइट पर सभी संसाधन इंटरनेट पर एकत्र किए गए हैं। साझा करने का उद्देश्य केवल सभी के सीखने और संदर्भ के लिए है। यदि कॉपीराइट या बौद्धिक संपदा उल्लंघन है, तो कृपया हमें एक संदेश छोड़ दें।
शीर्ष पर वापस जाएँ
© कॉपीराइट 2009-2020 नमस्ते भारत      हमसे संपर्क करें   SiteMap